इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में सोया फूड्स शामिल कर सकते हैं. इसमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. सोया फूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं. आइए जाने इसमें कौन से पोषक तत्व होते हैं.

सोया फूड्स

सोया ग्रैनुएल
सोया मिल्क
टोफू
सोया आटा
सोया नगलेट
सोया नट्स आदि
सोया में पोषक तत्व

ब्लड प्रेशर की समस्या- सोयाबीन से ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. सोयाबीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

हृदय रोग के लिए- सोयाबीन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं. सोयाबीन का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है.

वजन कम – सोया फूड्स का सेवन करने से शरीर का वजन और चर्बी कम होती है. ये शरीर में फैट बनने से रोकता है. इससे शरीर में एनर्जी रहती है. इसके सेवन के साथ ही व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए- सोयाबीन के बीज में आइसोफ्लेवोंस होते हैं. ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इससे न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. बल्कि ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल पर भी कोई बूरा प्रभाव नहीं पड़ने देता है.

त्वचा के लिए – सोयाबीन के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी व कोलेजन के गुण पाए जाते हैं. ये त्वचा पर निखार लाते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को अल्ट्रा वाइलेट किरणों से बचाने में मदद करते हैं.

Related News