pc: Navbharat Times

प्रकृति में ऐसी कई चीजें हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाती हैं। किशमिश उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे आप दिन के किसी भी समय खा सकते हैं। किशमिश एक सुपरफूड है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए विस्तार से जानते हैं फायदे


किशमिश खाने के 4 फायदे क्या हैं?
1- किशमिश अघुलनशील आहार फाइबर से भरपूर होती है. जो बदले में मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। 100 ग्राम किशमिश 301 किलो कैलोरी ऊर्जा प्रदान कर सकती है। इसमें 14.9 ग्राम पानी होता है.

2- जो लोग स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें किशमिश का सेवन करना चाहिए. किशमिश शरीर की चर्बी बढ़ाने में मदद करती है। किशमिश फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरपूर होती है, जो आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है। किशमिश खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किए बिना वजन बढ़ाने में मदद करती है।

3- अगर तनाव या गलत जीवनशैली के कारण आपके ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव हो रहा है तो किशमिश खाना आपकी मदद कर सकता है.

4- रोजाना काली किशमिश खाने से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं. किशमिश में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और पॉलीफेनोल्स जैसे पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

5- काली खांसी से पीड़ित लोगों के लिए ब्लैककरंट एक बेहतरीन उपाय है। ब्लैककरंट की तासीर गर्म होती है जो संक्रमण को कम करके खांसी को ठीक करने में मदद करती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News