pc: indiatv

पूरा देश इन दिनों होली के रंग में डूबा हुआ है। त्योहारी सीजन के साथ ही घर पर मेहमानों का आना-जाना भी बढ़ जाता है। साथ ही हम रूटीन मेन्यू से हटकर कुछ अलग भी बनाना चाहते हैं। हालाँकि, हर दिन बाहर खाना खाने जाना या बाहर से खाना ऑर्डर करना न तो जेब के अनुकूल है और न ही स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त है। ऐसे में ऐसे व्यंजनों की जरूरत होती है जो स्वादिष्ट हों और जल्दी बन जाएं। तो आज हम ऐसी ही एक डिश की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं। अगर आप त्योहार के समय लंच या डिनर में कुछ अच्छा बनाना चाहते हैं तो मटर औरमखाने की टेस्टी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। मखाने में सेहत का खजाना हैं और इनका स्वाद भी बेहतरीन होता है। यहां बताया गया है कि इस सब्जी को कैसे बनाया जाता है।

मटर और मखाने की सब्जी इस तरह बनाएं।

मटर और मखाने बनाने के लिए मटर को उबाल लीजिये। इसी बीच एक पैन में घी गर्म करें और उसमें मखाने को कुछ देर तक भून लें। फिर इन्हें निकालकर अलग रख दें। पैन में दोबारा घी गर्म करें और इसमें प्याज, हरी मिर्च और टमाटर डालकर भून लें। फिर काजू डालें। अच्छी तरह भूनने के बाद इन सामग्रियों का पेस्ट तैयार कर लीजिए।

एक पैन में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता, इलायची, दालचीनी, जावित्री, लौंग, जीरा, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें। मसाले को अच्छे से भून लीजिए और फिर इसमें टमाटर का पेस्ट डाल दीजिए। अच्छी तरह से मलाएं। 4-5 मिनट तक पकाएं, फिर इसमें कसूरी मेथी और मटर डालें। आवश्यकतानुसार पानी डालें और फिर मखाने और नमक डालें। अच्छी तरह मिला लें और 2 से 3 मिनट तक पकाएं। फिर इसमें गरम मसाला मिलाएं। सब्जी तैयार है। हरे धनिये से सजाकर परोसें।

Related News