सरसों के सांग में प्रोटीन फाइबर के अलावा, इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कैलोरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, चीनी, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, लोहा शामिल हैं। कैल्शियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। हरी सब्जियों में सरसों के साग का उल्लेख इसके गुणों के कारण किया जाता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

113 ग्राम सागौन के एक कटोरे में 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें 59.9 कैलोरी, 499.5 मिलीग्राम सोडियम, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 जी चीनी, 1 ग्राम फाइबर और विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, लोहा और कैल्शियम से भरपूर होता है। सरसों को विटामिन-ए का पावरहाउस माना जाता है, जो आंखों की मांसपेशियों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है और साथ ही आंखों की रोशनी तेज करता है। इसकी मदद से शरीर को 6 प्रकार के कैंसर (मूत्राशय, पेट, स्तन, फेफड़े, प्रोस्टेट और अंडाशय) से बचाया जा सकता है क्योंकि सरसों की सब्जी जो गुणों से भरपूर है, कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देती है।

सब्जियां खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और फोलेट का निर्माण बढ़ता है। यह दिल के दौरे, उच्च रक्तचाप और दिल से संबंधित अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है। सरसों का साग फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर में चयापचय के स्तर को बढ़ाता है। पाचन की क्रिया उचित रहती है। सरसों का साग फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम है। यह शरीर के चयापचय को क्रम में रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। यह कैल्शियम और पोटेशियम में भी समृद्ध है, जो मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं। हड्डी के रोगों से उबरने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

Related News