ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत जल्दबाजी में करते हैं। जब चाय की बात आती है, तो ग्रीन टी पहले आती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकतम मात्रा होती है। ग्रीन टी का सेवन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है। तो वजन घटाने, टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग से भी बचाव होता है। ग्रीन टी में मौजूद विटामिन बी बालों को स्मूथ बनाने के साथ उन्हें मजबूत बनाता है। तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

गीली बालों पर 10 मिनट के लिए ताज़ी ग्रीन टी लगाने और बालों को धोने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है। सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि हरी चाय वसा को कम करने में मदद करती है।

ग्रीन टी में मौजूद तत्व अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं। थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा। ग्रीन टी मधुमेह के रोगियों के शुगर लेवल को नियंत्रित करती है। यह इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में प्रभावी है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने की संभावना कम हो जाती है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से संबंधित समस्याएं होती हैं। ग्रीन टी रक्त से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करती है। यह दिल से संबंधित बीमारियों से बचाता है और दिल को स्वस्थ रखता है। ग्रीन टी में उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक तत्वों से त्वचा की रक्षा करते हैं। ग्रीन टी को गुलाब जल के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल के विरोधी भड़काऊ गुण त्वचा को नरम करते हैं।

Related News