कुछ लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, कुछ लोग अपने दुबलेपन से परेशान हैं, और कई प्रयासों के बाद भी उनका शरीर नहीं बढ़ता है। कुछ फल कैलोरी में उच्च होते हैं और वजन बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। इतना ही नहीं, ये फल विटामिन और खनिजों से भी भरपूर हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो केले जैसी कोई चीज नहीं है। यह न केवल पौष्टिक है, बल्कि इसमें कार्ब और कैलोरी की भी अच्छी मात्रा है। मध्यम आकार के केले में 108 कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम वसा, 3 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर और 3% विटामिन बी 6 होता है।

आप इसे दलिया, स्मूदी या दही के साथ ले कर वजन बढ़ा सकते हैं। नारियल में कई गुण होते हैं, और यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी मात्रा में कैलोरी, वसा और कार्ब्स भी होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। 5 ग्राम नारियल के गूदे में 3 कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 2.5 ग्राम वसा, 2.2 ग्राम कार्ब्स, 4.5 ग्राम फाइबर, 12% मैंगनीज और 2% सेलेनियम होता है। इसे फ्रूट सलाद या स्मूदी के रूप में भी खाया जा सकता है। आम एक नाजुकता और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

केले की तरह, आम कैलोरी का एक अच्छा स्रोत हैं। एक कप आम (15 ग्राम) में 4 कैलोरी, 1.2 ग्राम प्रोटीन, 0.2 ग्राम वसा, 3 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 3% विटामिन सी और 15% फोलेट होता है। आम में विटामिन बी, ए और ई भी पाए जाते हैं। एवोकैडो में कई पोषक तत्व होते हैं। यह कैलोरी और स्वस्थ वसा में उच्च है। मध्यम आकार के एवोकैडो में 161 कैलोरी, 3 ग्राम प्रोटीन, 12 ग्राम वसा, 2.2 ग्राम कार्ब, 3 ग्राम फाइबर, 12.5 प्रतिशत विटामिन के और 21 प्रतिशत फोलेट होता है। एवोकाडो में पोटेशियम और विटामिन सी, बी 5 और बी 6 भी पाए जाते हैं। सूखे मेवे में पानी नहीं होता है।

बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। सूखे मेवे का उपयोग ऊर्जा के साथ-साथ वजन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। सूखे मेवों में बहुत अधिक प्राकृतिक शर्करा होती है, इसलिए उन्हें प्रोटीन के साथ लेने की सलाह दी जाती है। वजन बढ़ाने के लिए उच्च कैलोरी वाले सूखे मेवों के बारे में जानें। खुबानी एक फल है जिसमें 3 कैलोरी, 0.2 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा, 12 ग्राम कार्ब, 3 ग्राम फाइबर, 2% विटामिन ए और 2% विटामिन ई होता है। कैलोरी के अलावा बीटा कैरोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। वजन बढ़ाने के लिए आप इसे पनीर और नट्स के साथ ले सकते हैं।

Related News