हमारे देश की रसाईघरों में प्याज और लहुसन दो ऐसी सब्जियां है, जो खाने का स्वाद दोगुना कर देती हैं। वहीं कुछ लोग प्याज और लहसुन से परहेज भी करते हैं। लेकिन बता दें कि जो लोग प्याज और लहसुन नहीं खाते हैं, वो आज से खाना शुरू कर दें कि इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं।

हालिया शोध नतीजों के मुताबिक, लहसुन और प्याज के सेवन से बड़ी आंत और गुदा के कैंसर का खतरा ​कम हो जाता है। बता दें कि आहार नाल के निचले छोर पर स्थित बड़ी आंत और गुदा के कैंसर को कोलोरेक्टल कैंसर कहा जाता है।
एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलोजी छपे एक रिसर्च के नतीजों में यह बात सामने आई है कि प्याज का सेवन करने वाले वयस्कों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा उन लोगों से 79 फीसदी कम होता है, जो लोग बिना साधारण सब्जियां खाते हैं।

चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल के रिसर्च स्कॉलर झी ली के मुताबिक, जो लोग प्याज प्रजाति की सब्जियों का सेवन करते हैं, उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा बहुत ज्यादा होती है। मतलब साफ है, अपने जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव लाकर कोलोरेक्टल कैंसर से निजात पाया जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोलोरेक्टल कैंसर के बहुत ज्यादा मरीज हैं। साल 2018 में इस बीमारी के 18 लाख मामले पाए गए हैं। इस बीमारी से अब तक 8,62,000 की मौत हो चुकी है।

Related News