बालों पर मेहंदी का प्रयोग हमारी दादी-नानी के ज़माने से हो रहा है। आपमें से ज़्यादातर महिलाओं ने मेहंदी का प्रयोग बालों की सफेदी छिपाने के लिए और बालों को रंगने के लिए ही किया होगा, लेकिन हिना लगाने के और भी कई फायदे हैं। यह एक औषधि की तरह भी काम करती है। आइये जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में...


# बालों में हिना लगाने से डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या दूर होती है। इसलिए डैंड्रफ होने पर बालों में हिना जरूर लगाएं। मेंहदी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो संक्रमण से सुरक्षा देने का काम करता है

# मेंहदी बालों को कंडीशन करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस से बाल घने और मजबूत भी होते हैं। यह आपके बालों के रूखे क्यूटिकल्स को नरम बनाती है।

# दो चम्मच मेंहदी पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से सिर धो लें। ऐसा करने से बाल रूखे भी नहीं होंगे और उन्हें पोषण भी मिल जाएगा।

# मेहंदी ठंडी तासीर की होती है और इसमें जीवनुनाशक तत्त्व भी भरपूर होते हैं। इस कारण यह सिर की त्वचा की खाज-खुजली की रोकथाम करने में भी मददगार साबित होती है।

# रूखे और क्षतिग्रस्त बाल वालों को प्रायः दोमुंहें बालों का सामना करना पड़ता है। ऐसे बालों से छुटकारा पाने के लिए भी आपको बालों में मेहँदी लगानी चाहिए।


# मेंहदी पाउडर को चायपत्ती के साथ भिंगोकर रातभर के छोड़ दें। सुबह मेंहदी का रंग और गाढ़ा हो जाएगा। सिर में मेंहदी लगाने से पहले तेल जरूर लगा लें। उसके बाद मेंहदी में अंडे की सफेदी मिला लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

Related News