कोरोना काल में जब अस्पतालों में भारी भीड़ देखने को मिली तो लोगों ने घरेलू नुस्खों को आजमाने में काफी दिलचस्पी दिखाई। ऐसे में हम आपको अलसी के चमत्कारी गुणों के बारे में बता रहे हैं जिसके वैज्ञानिकों ने अनगिनत लाभ बताए हैं।

अलसी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बाजार में अलसी आपको बीज, तेल, पाउडर, गोली, कैप्‍सूल और आटे के रूप में भी मिल जाएगी। अलसी में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है।

इनमें म्यूसिलेज नामक घुलनशील फाइबर भी होता है, जो पानी के जरिए एक जेल क्रिएट करता है मोमेंट को सॉफ्ट बनाता है। इसे बिना किसी संदेह के हम एक घरेलू उपचार के रूप में मान सकते हैं।

अलसी का प्रयोग कब्ज के इलाज के अलावा खांसी, सर्दी और त्वचा की जलन के लिए एक प्राकृतिक स्वास्थ्य उपचार के रूप में किया जाता था। अलसी हमारे शरीर के लिए जरूरी ओमेगा -3 फैटी एसिड और लिग्नान नामक लाभकारी पौधों के यौगिकों में भी समृद्ध है।

शोध के अनुसार, ये ब्रेस्ट साइज को कम करने, स्किन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव कर सकती है। इसके अलावा इसके बीज डायबिटीज, हाई कोलेस्‍ट्रोल जैसी और भी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए डायट्री सप्‍लीमेंट के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं।

Related News