pc: abplive
भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिस पर प्रतिदिन लगभग 2.5 बिलियन लोग यात्रा करते हैं। यह संख्या ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की जनसंख्या के लगभग बराबर है।

जब लोगों को लंबी दूरी की यात्रा की योजना बनाने की आवश्यकता होती है, तो आराम और सुविधा के कारण ट्रेनें अक्सर उनके परिवहन का पसंदीदा साधन होती हैं।

हालाँकि, कई बार यात्रियों को अपनी रेलवे यात्रा के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, और यदि समय पर सहायता उपलब्ध नहीं होती है, तो इससे काफी असुविधा हो सकती है।

pc: abplive

ऐसी स्थितियों में यात्रियों की सुविधा और त्वरित सहायता सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने "रेल मदद" नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है। इस ऐप को स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है और इंस्टॉलेशन के बाद यूजर्स को रजिस्टर करना होगा।

एक बार पंजीकृत होने के बाद, उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से तुरंत अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। उन्हें शिकायत के प्रकार का चयन करना होगा और यदि लागू हो, तो समस्या से संबंधित एक फोटो प्रदान करना होगा, जैसे कि रेलवे डिब्बे में कोई समस्या या कोई अन्य प्रासंगिक मामला।

शिकायत दर्ज करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को उनकी शिकायत की स्थिति के बारे में उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर तुरंत जानकारी प्राप्त होती है। रेलवे अधिकारी आम तौर पर तुरंत कार्रवाई करते हैं और कुछ ही घंटों में रिपोर्ट की गई समस्या का समाधान कर दिया जाता है।

रेल मदद ऐप का उद्देश्य शिकायत पंजीकरण और समाधान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके यात्री अनुभव को बढ़ाना है, यह सुनिश्चित करना है कि यात्रियों को उनकी रेलवे यात्रा के दौरान उनकी चिंताओं या शिकायतों के लिए समय पर सहायता मिले।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News