आधुनिक युग में प्रेम करना इतना कठिन नहीं है, प्रेम में बने रहने से प्रेम को बनाए रखना अधिक कठिन है। ऐसे में कई बार कपल को एक-दूसरे से प्यार हो जाता है, लेकिन छोटी-छोटी बातों पर बहस हो जाती है। अगर सात फेरे के बाद भी रिश्ते में प्यार नहीं होता है तो स्थिति और भी खराब हो जाती है। ऐसे में हमारे लिए आधुनिक समय में कुछ ऐसे वादे करना बेहद जरूरी है, जिससे हमारे रिश्ते में आपसी समझ विकसित हो. यहाँ 7 शब्द हैं -

मैं आपकी निजता का सम्मान करूंगा

जबकि यह सच है कि आप और मैं प्यार में हैं, पार्टनर को रिश्ते में स्पेस देना जरूरी है, जिसमें वह अपने दम पर विकसित हो सके। अपने साथी की निजता की परवाह किए बिना उससे चिपके रहना उचित नहीं है।

मैं आपके काम का सम्मान करूंगा

हमने बचपन से सुना है कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। इसलिए, आपके साथी का सम्मान किया जाना चाहिए, चाहे वह किसी भी पेशे में हो। उसकी मेहनत को नज़रअंदाज करना ठीक नहीं है।

मैं आपके सपने को पूरा करने में आपकी मदद करूंगा

प्रतिभा और कड़ी मेहनत के साथ-साथ ध्यान आकर्षित करने के लिए हमें अपने लोगों के समर्थन की जरूरत है। ऐसे साथी को सपने को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें, उसकी मदद करें। आपके छोटे-छोटे प्रयास भी उन्हें प्रेरित करेंगे।

मैं हमेशा आपकी बात सुनूंगा

अपने साथी की बात ध्यान से सुनें। अपने मूड को ध्यान में रखना हमेशा उचित नहीं होता है। अपने साथी की बात सुन कर धैर्य रखने की सलाह भी देनी चाहिए।

मैं अपने विचार आप पर और आपके परिवार पर नहीं थोपूंगा

दुनिया में किसी को भी दो लोगों के विचार मेल नहीं खाने के तर्क को बढ़ाए बिना किसी पर अपने विचार थोपने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

मैं इसे कभी जोखिम में नहीं डालूंगा

खतरा या विश्वासघात किसी रिश्ते को पल भर में नष्ट कर देता है। ऐसे रिश्ते में अपने पार्टनर को खतरे में न डालें। अगर आप किसी रिश्ते में खुश नहीं हैं तो अलगाव पर चर्चा करें, लेकिन अपने रिश्ते में किसी तीसरे पक्ष को शामिल करना गलत है।

मैं हमेशा सच बोलूंगा

किसी भी रिश्ते में विश्वास जरूरी है। अपने साथी से झूठ बोलने से बचें क्योंकि सच बोलने से विश्वास बढ़ता है। किसी भी कारण से झूठ बोलना सही नहीं है। सच बोलो और विश्वास जीतो।

Related News