pc;tv9hindi

त्वचा की देखभाल के लिए विभिन्न उत्पादों का उपयोग करने के साथ-साथ कई घरेलू उपचारों को अपनाना भी शामिल है। ऐसे ही एक उपाय में चेहरे पर बर्फ लगाना शामिल है, जबकि कुछ लोग अपने चेहरे को बर्फ मिले पानी के कटोरे में डुबाना पसंद करते हैं। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, खासकर गर्मी के मौसम में। आइए अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में बर्फ के पानी को शामिल करने के फायदों के बारे में जानें।

सूजन में कमी:
बर्फ का पानी लगाने से ठंडा तापमान प्रदान करके चेहरे की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। यह विशेष रूप से आंखों के आसपास सुबह की सूजन को कम करने और आंखों के नीचे बैग को कम करने में प्रभावी है।

रक्त संचार में सुधार:
बर्फ के पानी का ठंडा तापमान चेहरे की रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित कर सकता है। रक्त परिसंचरण में यह सुधार त्वचा कोशिकाओं को आवश्यक पोषक तत्व पहुंचाकर एक स्वस्थ, चमकदार रंगत में योगदान कर सकता है।

पोर्स को टाइट करना:
बर्फ के पानी में अस्थायी छिद्रों को कसने की क्षमता होती है। यह गंदगी और तेल के कारण छिद्रों को बंद होने से रोकने में सहायक हो सकता है, जिससे ब्रेकआउट का खतरा कम हो जाता है।

त्वचा को तरोताजा करना:
बर्फ के पानी का सुखदायक प्रभाव त्वचा की जलन और सूजन से राहत दिला सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ताजगी महसूस होती है। विशेष रूप से गर्मी के महीनों के दौरान चेहरे को बर्फ के पानी में डुबाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News