सांसों की दुर्गंध के साथ जागना एक अप्रिय अनुभव हो सकता है जो न केवल आपकी सुबह की दिनचर्या को प्रभावित करता है बल्कि पूरे दिन आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित करता है। दुर्गंध कुछ व्यक्तियों को संचार करते समय अपना मुंह छिपाने के लिए मजबूर कर सकती है, जिससे सामाजिक संपर्क में असुविधा हो सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको मुंह से आने वाली इस बदबू के कारणों के बारे में बताएंगे और इसके उपाय भी बताएंगे-

Google

सांसों की दुर्गंध के कारण:

सांसों की दुर्गंध या मुंह से दुर्गंध, दांतों की अपर्याप्त सफाई, मसूड़ों में मवाद या दांतों के बीच गंदगी जमा होने जैसे विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती है। समय पर इस समस्या का समाधान करने और उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में विफलता संभावित रूप से अधिक गंभीर दंत समस्याओं को जन्म दे सकती है।

सुबह की सांसों की दुर्गंध के लिए घरेलू उपचार:

Google

नींबू पानी से गरारे करें:

नींबू पानी, जो अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, सांसों की दुर्गंध के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है। रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इससे गरारे करें। यह न केवल सांसों की दुर्गंध से निपटने में मदद करता है बल्कि आपको तरोताजा भी महसूस कराता है।

लौंग के पानी से गरारे करें:

लौंग अपने रोगाणुरोधी गुणों के कारण मुंह की दुर्गंध को दूर करने में फायदेमंद साबित होती है। एक पैन में एक गिलास पानी के साथ 4 लौंग उबालें, इसे गुनगुना ठंडा होने दें और इससे गरारे करने के लिए इस्तेमाल करें। यह सरल अभ्यास आपके मुंह को तरोताजा और अप्रिय गंध से मुक्त महसूस करा सकता है।

Google

तुलसी के पानी से गरारे करें:

अपने औषधीय गुणों के लिए पूजनीय तुलसी की पत्तियां सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद कर सकती हैं। एक पैन में 5 तुलसी की पत्तियां एक गिलास पानी के साथ उबालें, इसे थोड़ा ठंडा करें और इससे गरारे करें। तुलसी के पानी के जीवाणुरोधी गुण मुंह में बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं, जिससे सांसों की दुर्गंध का मूल कारण दूर हो जाता है।

Related News