हल्दी हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। इसके औषधीय गुण भी सभी जानते हैं। इस मसाले का उपयोग विभिन्न सौंदर्य उपचारों में भी किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि हल्दी का इस्तेमाल आप बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी बालों के लिए टॉनिक के रूप में काम करती है और बालों के विकास में मदद करती है और रूसी का इलाज करती है। इसका उपयोग खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए भी किया जाता है। बालों की देखभाल में हल्दी के इस्तेमाल से बालों का रंग भी बना रहता है और यह आसानी से सफेद होने से भी रोकता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप हल्दी को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

अंडा हल्दी हेयर मास्क: इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 अंडे, 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस तैयार मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। फिर इसे बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से धोकर शैंपू कर लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाना न भूलें।


नारियल तेल हल्दी हेयर मास्क: इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक मिश्रण में दो कच्ची हल्दी की गांठ लें और इसे पीस लें। अब एक कटोरी में अपने बालों की लंबाई के अनुसार नारियल का तेल लें और इसे दो मिनट तक गर्म करें। तेल में हल्दी डालकर मिला लें। अब इसे बालों में लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर धो लें।


हल्दी हेयर स्प्रे: यदि आपका बहुत व्यस्त बीजी शेड्यूल है और आप बालों की देखभाल के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो यह स्प्रे आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आपको एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाना है। अब इसे मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में डाल दें। इसे अपने बालों की जड़ों से सिरे तक स्प्रे करें और 1 घंटे बाद बालों को धो लें। आपके बाल एक ही समय में चमकदार और स्वस्थ दिखेंगे।

हल्दी शैम्पू: हल्दी को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने का एक और आसान और त्वरित उपाय है, इसे शैम्पू के रूप में इस्तेमाल करना। दो चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि गांठ न बने। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर धीरे से मालिश करें, इसे 20 मिनट तक रखें और फिर इसे धो लें। यह स्कैल्प को साफ करने और डैंड्रफ मुक्त बनाने में मदद करता है।

Related News