पुराने समय से चावल के पानी का प्रयोग खूबसूरती निखारने के लिए किया जाता रहा है। कोरिया और जपान जैसे देशों की महिलाएं माढ़ यानी चावल के पानी का यूज करके अपनी खूबसूरती को बढ़ाती रही हैं। पके चावल का पानी कई गुणों की खान है। यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज करता है। चावल का पानी स्किन टोन को निखारने के काम आता है और साथ ही स्किन पर मौजूद झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।


चावल के पानी में बड़ी मात्रा में मिनरल्स, एंटी ऑक्सडेंट्स, विटामिन मौजूद होता है। इसमें काफी मात्रा में फेरुलिक एसिड भी मौजूद होते है। यह सभी चीजें हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करती हैं।

आधा कप चावल लें और उसे ठीक से धो दें। अब इसमें दो कप पानी मिलाएं और गैस पर चढ़ा दें। इसे किसी पतीले में ही बनाएं और प्रेशर कुकर का इस्तेमाल नहीं करें। अब चावल को तब तक पकाएं जब तक उसका पानी गाढ़ा ना हो जाए। पानी गाढ़ा होने के बाद इसे छान कर चावल अलग कर लें। माढ़ तैयार हो चुका है। इसे ठंडा करके किसी भी एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रीज में स्टोर कर दें।

चावल के पानी को बहुत अच्छा क्लींजर माना गया है। यह स्किन के टोन को भी ठीक करने में मदद करता है। आप इस पानी को कॉटन की मदद से पूरे स्किन पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद जब आपकी स्किन टाइट लगने लगे तो इसे धो लें। इससे स्किन की गंदगी भी साफ हो जाएगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

Related News