PC:hindustantimes

बेसन का उपयोग रसोई में विभिन्न व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। बेसन फेस पैक का उपयोग त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए किया जाता है और बेसन की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। चेहरे और हाथ-पैरों पर अनचाहे बालों को हटाने के लिए महिलाएं अक्सर वैक्सिंग का इस्तेमाल करती हैं। इससे न सिर्फ उन्हें परेशानी होती है बल्कि उनका पैसा भी खर्च होता है। लेकिन अगर आप घर पर ही इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बेसना के ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। बेसना में कुछ चीजें मिलाकर आप इन अनचाहे बालों को आसानी से हटा सकते हैं। जानें ये तरीके.

बेसन हल्दी
बेसन के साथ हल्दी मिलाने से त्वचा की रंगत में निखार आता है। चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी और बेसन को बराबर मात्रा में लें और गुलाब जल की मदद से पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब पैक सूखने लगे तो धीरे-धीरे चेहरे को रगड़ें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

बेसन और नींबू का रस
चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए पैक को हटा दें। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

PC:hindustantimes

बेसन और पपीता
पपीता और बेसन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए पपीते का गूदा, ताजा एलोवेरा जेल और बादाम का तेल और 2 बड़े चम्मच बेसन को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और लगा रहने दें। आधे घंटे बाद उंगलियों की मदद से विपरीत दिशा में रगड़ें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

Related News