आलू का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा रेसिपी में किया जाता है. आलू विटामिन सी, बी1, बी3, बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हम अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू से हम कई तरह के फेस मास्क बना सकते हैं।

बेहतर त्वचा के लिए आलू का पैक

इसके लिए 3 चम्मच आलू का रस और 2 चम्मच शहद की आवश्यकता होती है। आलू के रस और शहद का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। मिश्रण के सूखने के बाद चेहरा धो लें। शहद आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है। आलू का रस अम्लीय होता है। यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाने में काफी मदद करता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए आलू और नींबू का फेस मास्क

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच आलू का रस, 2 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को गर्दन और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर आप अपने चेहरे और गर्दन को पानी से धो सकते हैं। नींबू और आलू में कसैले गुण होते हैं। यह आपके चेहरे से तेल हटाने में मदद करता है। आलू और नींबू के फेस मास्क का इस्तेमाल त्वचा पर छोटे-छोटे रोमछिद्रों को हटाकर त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए किया जाता है।

पिगमेंटेशन के लिए आलू और चावल के आटे का पैक

इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच आलू का रस, 1 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग 15 से 20 मिनट तक लगाएं। टमाटर और आलू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह आपकी त्वचा से कीटाणुओं और बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है।

तैलीय त्वचा पर आलू और ओट्स का फेस मास्क

अगर आप ऑयली स्किन के लिए उपाय के तौर पर आलू और ओट्स का फेस मास्क बनाना चाहते हैं तो इस रेसिपी को समझ लें। उबले आलू, 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच ओट्स और 1 चम्मच नींबू का रस लें। , एक कटोरी में आलू चुंबन अन्य सामग्री में मिला दें। इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए रख दें।

Related News