चेहरे की खूबसूरती की बात करें तो आंखों की खूबसूरती बहुत जरूरी है। वहीं डार्क और डार्क आईलैशेज आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए महिलाएं अपनी पलकों को खूबसूरत दिखाने के लिए आर्टिफिशियल आई लैशेज और मस्कारा का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इस बारे में सोचें कि अगर आपकी पलकें प्राकृतिक रूप से गहरी और गहरी हैं तो आपकी सुंदरता कितनी बढ़ सकती है। आइए जानते हैं कि पलकों को काला, गहरा और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए क्या करना चाहिए।

नारियल का तेल

पलकों को काला और काला करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले अपनी पलकों को अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर कान की कलियों को नारियल के तेल में डुबोकर अपनी पलकों पर तेल लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह पानी से धो लें। पलकों पर तेल लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आंखों में तेल न जाए।

विटामिन ई कैप्सूल

अपनी पलकों को गहरा और खूबसूरत बनाने के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने हाथों को साफ करें। फिर विटामिन-ई कैप्सूल के अंदर जेल को उंगली और पलकों पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह साफ कर लें।

हरी चाय

अपनी पलकों को खूबसूरत और काला करने के लिए आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच ग्रीन टी लें और इसे आधा कप गर्म पानी में कई बार उबालें। फिर पानी को ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे रात को सोने से पहले कॉटन बॉल से पलकों पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह चेहरे को पानी से धो लें।

जैतून और अरंडी का तेल

आप जैतून के तेल की दो-तीन बूंदों और अरंडी के तेल की दो-तीन बूंदों को मिलाएं। रात को सोने से पहले इसे ईटर बड से पलकों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

एक प्रकार का वृक्ष मक्खन

पहले अपने हाथ साफ करो। फिर उंगलियों पर थोड़ा सा मक्खन लें और उसे पिघला लें। अब इसे अपनी पलकों पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें और फिर इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह चेहरे को पानी से धो लें।

Related News