अश्वगंधा एक प्राचीन और एक पारंपरिक औषधीय जड़ी बूटी है। यह न केवल भारत में बल्कि मध्य पूर्व और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में उगाया जाता है। अश्वगंधा नाम संस्कृत से आया है। इसका मतलब जड़ी बूटी की सुगंध और ताकत है। सालों से लोग दवा बनाने के लिए इसकी जड़ों और लाल फलों का उपयोग कर रहे हैं। यह न केवल शारीरिक व्याधियों को बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक करता है। अश्वगंधा से जुड़े कुछ स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभों का उल्लेख विज्ञान में भी किया गया है।

Healthy Benefits Of Ashwagandha Churna - पुरुषत्व बढ़ाने में कारगर है एक  चुटकी अश्वगंधा का चूर्ण, जानिए दूसरे फायदे - Amar Ujala Hindi News Live

अश्वगंधा का उपयोग तनाव और चिंता को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यह आपके शरीर और दिमाग को सही संतुलन में रखता है। इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है। अश्वगंधा आपकी याददाश्त को तेज करता है।अश्वगंधा आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। जिन लोगों को मधुमेह है। उनके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। यह उन लोगों में भी रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है जिनमें मधुमेह नहीं है।

एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि अश्वगंधा रक्त शर्करा के प्रबंधन में बहुत अच्छा काम करता है। यह आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। एक अध्ययन ने बताया कि अश्वगंधा कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसके सेवन से नई कैंसर कोशिकाएं नहीं बनती हैं। यह शरीर में प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों का उत्पादन करता है। जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद करता है। कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों से इनसे बचा जा सकता है।

अश्वगंधा | FindMyHealth

अश्वगंधा का उपयोग आँखों की चमक बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं दोनों को बढ़ाने के लिए काम करता है। जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में फायदेमंद है। अश्वगंधा का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। अश्वगंधा कैप्सूल, पाउडर और तरल रूप में भी आता है। इसका सेवन दूध, पानी, शहद या घी में मिलाकर किया जा सकता है। उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप कितना उपभोग कर सकते हैं और इसका सेवन करने का सही तरीका क्या है।

Related News