भागदौड़ भरी और तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण हम अपने शरीर का उतना ध्यान नहीं रख पाते जितना उसे चाहिए होता है। ऐसे में कुपोषण का असर सबसे पहले हमारी त्वचा और बालों पर दिखाई देता है। तब हमारा शरीर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने लगता है। हालांकि अपर्याप्त पोषण के मामले में बालों के सफेद होने की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान कर रही है।

आजकल लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। अगर आपको भी यह समस्या है और आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो सिर के सफेद होने से पहले आपको इन चीजों को अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए ताकि आपके बाल समय से पहले सफेद होना बंद हो जाएं।



पालक - पालक में कई पोषक तत्व होते हैं। यह आयरन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें उच्च मात्रा में फोलिक एसिड होता है। जो बालों को सफेद होने से रोकता है। तो आप पालक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह बालों के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी दूर रखता है।

मीठा नीम - मीठा नीम अपनी सुगंध और स्वाद दोनों के लिए लोकप्रिय है। इसका उपयोग रोजमर्रा के खाना पकाने में किया जाता है। मीठे नीम के पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है जो बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

ब्लूबेरी - ब्लूबेरी एक स्वादिष्ट फल है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। ब्लूबेरी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में भी मदद करती है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, आयोडीन और जिंक भी होता है। यह आपके बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

ब्रोकली - ब्रोकली का इस्तेमाल सूप और सलाद में बड़े पैमाने पर किया जाता है। ब्रोकली में फोलिक एसिड भी होता है। जो इस बालों को सफेद होने से रोकता है।

Related News