ऐसी कोई भारतीय महिला नहीं है जिसे आंखों में काजल लगाना पसंद न हो। काजल भारतीय कपड़ों से लेकर पश्चिमी कपड़ों तक हर महिला को परफेक्ट लुक देती है।काजल के बिना हर महिला को लगता है कि उसका मेकअप अधूरा है।

मस्कारा लगाते समय बरतें इतनी सावधानी
अगर आपकी आंखों के आसपास बहुत ज्यादा तेल है तो आपका काजल खराब दिख सकता है। अगर आपकी पलकें ऑयली हैं तो थोड़ी देर बाद उन्हें कॉटन बॉल से पोंछते रहें। हमेशा ऐसा मस्कारा चुनें जो वाटरप्रूफ हो। वाटरप्रूफ मस्कारा फैलता नहीं है और ज्यादा समय तक टिका रहता है।


यह बहुत जरूरी है कि आप मस्कारा लगाने से पहले अपने चेहरे को टोनर से साफ कर लें। इससे त्वचा से तेल निकल जाएगा। जिससे काजल फैलने का डर कम होगा और काजल नहीं फैलेगा।

आंखों पर मस्कारा लगाने से पहले आंखों के नीचे थोड़ा सा पाउडर लगाएं। अगर ऑयली स्किन पर मस्कारा जल्दी फैल जाता है तो इसे फैलने से रोकने के लिए स्किन को साफ रखना जरूरी है। आंखों के नीचे ब्रश या पाउडर स्पंज का इस्तेमाल करें।

अगर आप होममेड मस्कारा लगाती हैं, तो आंखों को कभी नुकसान नहीं होगा।इस मस्कारा को बनाना बेहद आसान है। हालांकि, अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो आप बाजार में मौजूद हर अच्छी ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनी से काजल खरीद सकती हैं।काजल को आप अपने बजट और अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकती हैं।

Related News