पिंपल और मुंहासे के निशान सुंदरता में बाधा डालते हैं। इस समस्या का समयबद्ध तरीके से समाधान करने की आवश्यकता है। अन्यथा भविष्य में गंभीर त्वचा विकार हो सकते हैं। मुख्य रूप से उचित पोषण की कमी, आनुवांशिक कारक, अपर्याप्त नींद आदि के कारण मुँहासे चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करते हैं। कई लोग मुंहासों को कम करने के लिए प्रति माह हजारों रुपये खर्च करते हैं। लेकिन इन उपचारों का त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।


बॉलीवुड में सेलिब्रिटीज भी मुंहासों की समस्या का सामना करते हैं। महंगी दवाओं और क्रीम पर खर्च करने के बजाय, ये अभिनेत्री घरेलू उपचार पर ध्यान केंद्रित करती हैं। लेकिन वे यह सब विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में करते हैं। महत्वपूर्ण रूप से, उपचार त्वचा के प्रकार पर आधारित होते हैं। लॉकडाउन के दौरान, कई अभिनेत्रियों ने अपने सोशल मीडिया खातों के माध्यम से मुँहासे की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार पर जानकारी साझा की। आइए जानें कि आपकी त्वचा के लिए किस तरह के घरेलू उपचार सेलिब्रिटी मण्डली करते हैं।

केले का फेस पैक

यह एक बहुत पुरानी प्राकृतिक अमृत है। बनाना फेस पैक त्वचा को पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। यह फेस पैक सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है। एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह चेहरे पर काले धब्बों को हटाने के लिए केले के फेस पैक लगाती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केला और थोड़ा शहद मिलाएं। पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। केले में पोषक तत्व त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

प्रसाधन सामग्री

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा अपनी त्वचा को चमकाने के लिए कॉस्मेटिक्स पहनती हैं। इसके लिए वह बेसन, एक चुटकी हल्दी, दही और गुलाब जल को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करती हैं। इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासों की समस्या को खत्म करने में मदद करता है।


आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ बर्फ की मालिश करते हैं

आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ दोनों सुबह अपने स्किन रूटीन के अनुसार अपने चेहरे पर बर्फ से मालिश करती हैं। यदि आपकी आंखों के आसपास सूजन है, तो बर्फ से मालिश करें। इसके अलावा, बर्फ से त्वचा की हल्की मालिश करें। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। यह मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। लेकिन बर्फ को एक सूती कपड़े में लपेटें और फिर चेहरे की मालिश करें। सीधे चेहरे पर बर्फ न लगाएं।

Related News