घर में उगाई जाने वाली सब्जियां न केवल स्वस्थ होती हैं। लेकिन यह स्वादिष्ट भी लगता है। इसके अलावा अब कोरोना की वजह से हम कभी-कभी बाहर से सब्जियां लेने वाले कोरोना का डर महसूस करते हैं। इसलिए घर पर सब्जियां उगाना ज्यादा मुश्किल है। साथ ही ऑर्गेनिक सब्जियां आपको बीमारियों से बचाने में भी मदद करती हैं। आइए आपको इन सब्जियों के बारे में बताते हैं। जिसे आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं।

मूली

मूली घर पर उगाई जाती है। इसके बीजों को गमले में बुरक दें और 1-2 दिन बाद पानी डालें। मूली 25 से 30 दिनों में तैयार हो जाएगी।

टमाटर

आप घर पर टमाटर उगा सकते हैं। इन्हें बर्तनों या कंटेनरों में उगाया जाता है। इसके लिए, आपको एक बड़े बगीचे की भी आवश्यकता नहीं है।

हरा प्याज

हरी प्याज का उपयोग सब्जी के रूप में भी किया जा सकता है। बर्तन में प्याज के बीज जोड़ें, सप्ताह में 3-4 बार पानी। जब प्याज गांठ बनना शुरू हो जाता है, तब आप इसकी ताज़ी पत्तियों को कूटकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

हरी मिर्च

हरी मिर्च गर्मियों के मौसम में उगाई जाती है। घर की बनी मिर्च खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है। यह खाने का स्वाद भी बढ़ाता है।

बैंगन

बैंगन लगाने के लिए जून से जुलाई का समय सबसे अच्छा होता है। इसे बड़े बर्तनों में भी उगाया जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि बैंगन बहुत जल्दी जल जाते हैं इसलिए समय-समय पर कीटों का छिड़काव करते रहें।

Related News