अगर आप अब तक सिर्फ छाछ पीते रहे हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। सुंदरता बढ़ाने के लिए आप छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप छाछ में रुई डुबोना चाहते हैं या छाछ में गुलाब जल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से आपको मिलेंगे 4 फायदे, आइए जानते हैं इनके बारे में-


1. छाछ त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ क्लींजर का भी काम करती है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो आपकी त्वचा से अशुद्धियों को दूर करता है।



2. छाछ आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करने में मददगार है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड रंगत को बेहतर बनाने और त्वचा से काले धब्बे हटाने में मदद करते हैं।

3. त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए छाछ में हल्दी और बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें। फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

4. अगर आपकी त्वचा पर टैन है। तो आप टमाटर के रस को ठंडे छाछ के साथ मिलाएं और अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। करीब एक घंटे बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा ठंडी हो जाएगी।

Related News