त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए त्वचा को साफ रखना बहुत जरूरी है। जिसके लिए प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हमें बताऐ।

कम उम्र में ही त्वचा खराब होने लगती है
प्राकृतिक उत्पादों से त्वचा को स्वस्थ रखें
सभी के लिए कारगर है ये उपाय


प्रदूषण, बदलते मौसम का असर, रोज धूप में बाहर जाना जैसे कई कारणों से त्वचा पर गंदगी (मेल) जमा हो सकती है। इसलिए त्वचा की गहरी सफाई जरूरी है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को साफ और चमकदार रखता है।

केले

केले कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी और विटामिन बी12 प्रदान करते हैं। जो त्वचा के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद है। केले का उपयोग त्वचा की क्षति के लिए एक उपाय है। आधा केले का पेस्ट बना लें। इसमें नींबू के रस की 4-5 बूंदें मिलाकर चेहरे और गर्दन पर रोजाना लगाने से मुंहासे समेत दाग-धब्बे दूर होते हैं। केले के अलावा केले का छिलका भी चेहरे को ग्लोइंग रखने में मदद करता है। केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक धीरे-धीरे मलने से त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

हल्दी

हल्दी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और करक्यूमिन होता है इसलिए यह त्वचा से कार्बन को हटाता है और टैनिंग को दूर करता है। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पेस्ट को 30 मिनट तक सूखने दें और फिर धोकर साफ कर लें। आपका चेहरा साफ और दमकने लगेगा, इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें।

अमला

आंवला में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं। आंवला त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें संतरे से 20 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना दो चम्मच आंवले का रस पीने से कई बीमारियां दूर होती हैं और उम्र बढ़ती है। आंवले का रस निकालने के बाद आंवले की भूसी को फेंके नहीं। इसमें थोड़ा सा दही मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। यह मृत त्वचा को हटा देगा और त्वचा को गोरा करने के साथ ही त्वचा को साफ भी करेगा।

पपीता

पपीता विटामिन ए, सी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। पपीता त्वचा में निखार लाता है। पके पपीते को मसल कर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने का सबसे सुरक्षित तरीका है।

Related News