जिस तरह हम चेहरे की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हैं, ठीक उसी तरह हमें पैरों की स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर स्टाइलिश फुटवियर पहनते समय पैर गंदे दिखते हैं, तो पूरा इंप्रेशन खराब हो जाता है। कई महिलाएं अपने पैरों की सुंदरता के लिए समय-समय पर पेडीक्योर करवाती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को यह सब असाधारण लगता है। यदि आप उन महिलाओं में से एक हैं जिन्हें पेडीक्योर आदि का कोई शौक नहीं है, तो आप आसानी से घर पर एक फुट मास्क तैयार कर सकती हैं और इसे अपने पैरों को नरम और चमकदार बनाने के लिए लगा सकती हैं।


रूखी और बेजान त्वचा को हटाने के लिए आप केले के फुट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए, एक पके केले को काट लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर आधा कप दही को मैश करके गुनगुना कर लें और इसमें मैश किया हुआ केला मिलाएं। फिर इसमें आधा चम्मच लैवेंडर का तेल और 2 से 3 बूंद टी ट्री एसेंशियल ऑयल मिलाएं और मिलाएं। एक टब या बाल्टी में गुनगुना पानी लें। इसमें नींबू निचोड़ें और थोड़ी देर के लिए अपने पैरों के साथ बैठें। एक तौलिया के साथ अच्छी तरह से पोंछ लें। फिर तैयार मास्क को पैरों पर लगाएं और सूखने दें। फिर पैरों को गुनगुने पानी से साफ करें और कोल्ड क्रीम लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी से बने फुटमास्क भी बहुत उपयोगी होते हैं। इसे तैयार करने के लिए, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। जरूरत हो तो थोड़ा पानी डालें। थोड़ी देर के लिए पैरों में गुनगुना नींबू पानी मिलाएं। फिर इन पैक को पोंछकर लगाएं। सूखने के बाद, अपने पैरों को धो लें और मॉइस्चराइज़र लगा लें।

ओट्स के पैक भी काफी प्रभावी माने जाते हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी ओट्स में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। फिर इसे पैरों पर छोड़ दें। लगभग 15 से 20 मिनट के बाद, अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे पैरों की मृत त्वचा हट जाएगी और पैर चमकदार दिखेंगे।

Related News