गर्मियों का मौसम आने वाला है। गर्मियों में हमें बहुत पसीना आता है इस कारण शरीर के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां पर मृत कोशिकाएं जमा होने लगती हैं। इनसे कालापन आता है। खास कर घुटने और कोहनियां सबसे काली नजर आती है। इस से हमें कई बार शर्मिंदगी होती है। लेकिन आज हम आपके लिए ऐसी होम रेमेडीज लेकर आए हैं जिनसे आप कोहनी और घुटनों का कालापन दूर कर सकते है।

खीरा

खीरे की छोटी स्लाइस कर के इन्हे कोहनी और घुटनों पर 10-15 मिनट तक रगड़े और फिर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हाथ पैर को पानी से धो लें। इससे घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर होगा।

करी पत्ते का इस्तेमाल

8-10 करी पत्ते को पीसकर उसमें एक चम्मच नींबू के रस और वर्जिन आयल मिलाएं। इसे 10-15 मिनट तक घुटनों व कोहनियों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी या गुलाबजल से धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। करी पत्ते में मौजूद औषधीय गुण कालापन दूर करने में मदद करते हैं।

हल्दी का पेस्ट

एक बाउल में 3 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को आपको अपने घुटनों और कोहनियों पर 20 मिनट तक लगाना है और उसके बाद धो लेना है। ऐसा महीने में 2-3 बार करें।

बेसन

करी पत्तियों को पीस लें। इसमें 1 चम्मच हल्दी, थोड़ा सा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे 10-12 मिनट तक प्रभावित एरिया पर लगाकर ताजे पानी से धो लें। इससे भी कालापन साफ हो जाएगा।

दूध और एलोवेरा

अगर कोहनी और घुटने का कालापन दूर करना चाहते हैं तो 2 चम्मच दूध में 2 चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिलाएं। इससे कोहनी व घुटनों की मसाज करके रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

Related News