डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड ही एटीएम से पैसे निकालने का एकमात्र तरीका नहीं है। एटीएम से आजकल और भी कई तरीकों से पैसे निकाले जा सकते हैं। बता दे की इसमें Google Pay और Paytm Wallet भी शामिल हैं। अगर आपके मोबाइल में ऐसा वॉलेट है तो आप आसानी से एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। आप अपने साथ एटीएम कार्ड रखें। अगर पास में मोबाइल है तो एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।

पेटीएम हो, गूगल पे हो या फोनपे, ऐसे यूपीआई आधारित मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकालने के लिए किया जा सकता है। जिसके लिए रिजर्व बैंक की ओर से खास निर्देश जारी किया गया है। सुविधा यूपीआई आधारित मोबाइल एप से शुरू की गई है ताकि ग्राहकों को एटीएम के अलावा अन्य वैकल्पिक माध्यमों से पैसे निकालने और पैसे निकालने की सुविधा मिल सके।

आपको बस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसे इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन का नाम दिया गया है। एटीएम से बिना कार्ड के पैसे निकाले जा सकते हैं। यदि आप अपना एटीएम कार्ड घर पर भूल गए हैं, तो आप पेटीएम या गूगल पे जैसे यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करके एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। जिसके लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या एनपीसीआई ने खास नियम बनाए हैं। कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

अपने मोबाइल में कोई भी UPI ऐप जैसे Paytm, Google Pay या PhonePe खोलें। आप अमेज़न का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिस एटीएम से पैसे निकाले गए हैं, उसकी स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा, जिसे मोबाइल एप के जरिए स्कैन करना होगा।

अपने मोबाइल पर UPI ऐप में, आप एटीएम से जितनी नकदी निकालना चाहते हैं, उसे दर्ज करें।

मोबाइल एप की मदद से आप एक बार में किसी भी एटीएम से अधिकतम 5,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। इसके बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने पर ऐप पर 4 या 6 अंकों का पिन डालना होगा। आप पिन डालते हैं, एटीएम आपके द्वारा जमा किए गए नोटों को निकाल देगा। आपके मोबाइल फोन पर नकद निकासी की जानकारी आ जाएगी।

UPI आधारित लेनदेन की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह नया नियम लगाया गया है। वैसे इस सुविधा को इमरजेंसी में ही लें क्योंकि निकासी की अधिकतम सीमा 5,000 रुपये ही रखी गई है. आजकल अधिकांश लोगों के मोबाइल में कोई न कोई UPI ऐप है, इसलिए एटीएम की सुविधा अधिक सुविधाजनक हो जाती है।

Related News