PC: तेज़ तर्रार (तेज़ तर्रार)

हम सभी खूबसूरत दिखने की चाहत रखते हैं और इसे पाने के लिए हम अक्सर तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। अपने चेहरे की सुंदरता को बेहतर बनाने के लिए, हम विभिन्न प्रकार के फाउंडेशन और कंसीलर का उपयोग करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारी त्वचा का रंग एक समान हो और स्किन फ्लॉलेस दिखे। इसके बाद, लूज़ पाउडर, कॉम्पैक्ट पाउडर और बहुत कुछ लगाकर, हम अपने चेहरे की सतह को और भी अधिक फ्लॉलेस और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि रोजाना कॉम्पैक्ट पाउडर और टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल आपके लिए कैसे हानिकारक हो सकता है? आइए समझते हैं कि कॉम्पैक्ट पाउडर और टैल्कम पाउडर का रोजाना इस्तेमाल खतरनाक क्यों हो सकता है।

जानें क्यों है नुकसानदायक :
विशेषज्ञों के अनुसार कॉम्पैक्ट पाउडर और टैल्कम पाउडर जैसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट स्किनके लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये पाउडर बारीक पिसे हुए होते हैं और स्किन के पोर्स में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे वे बंद हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप त्वचा में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है और स्किन की हेल्दी सेल्स नष्ट हो जाती हैं। इन पाउडरों के लंबे समय तक उपयोग से अक्सर समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है, जिससे झुर्रियाँ और फाइन लाइंस दिखाई देने लगती हैं।

PC:BeBeautiful

बीमारियों का खतरा :
कुछ टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस और स्पैस्टिस जैसे खतरनाक पदार्थ होते हैं। इन कार्सिनोजेनिक पदार्थों के कांटेक्ट में आने से फेफड़े और गुर्दे के कैंसर सहित जीवन-घातक बीमारियाँ हो सकती हैं। एस्बेस्टस, विशेष रूप से, फेफड़ों और गुर्दे के कैंसर का एक ज्ञात कारण है। इसलिए, टैल्कम पाउडर का उपयोग करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। टैल्कम पाउडर खरीदते समय, किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए इसमें एस्बेस्टस जैसे हानिकारक तत्व न हों।

PC: BeBeautiful

ठीक से करें क्लिन करें :
कॉम्पैक्ट पाउडर के अत्यधिक उपयोग से त्वचा में जलन, चकत्ते और एलर्जी हो सकती है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर में मौजूद केमिकल्स को बर्दाश्त नहीं कर पाते है। ऐसे मामलों में, इसका उपयोग बंद करने की सलाह दी जाती है। अक्सर लोग पाउडर को ठीक से साफ नहीं करते जिससे पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News