आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोगों के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगती हैं। अगर आप इसे रोकना चाहते हैं तो यह 1 उपाय पहले से ही करना शुरू कर दें।

आज की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से लोगों के चेहरे पर कम उम्र में भी झुर्रियां पड़ जाती हैं। यह प्रदूषण, खराब आहार और खराब त्वचा देखभाल के कारण है। जिसके लिए हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जिसे अगर नियमित रूप से किया जाए तो आपके चेहरे पर कभी झुर्रियां नहीं पड़ेगी और 40 या 50 की उम्र में भी त्वचा काफी टाइट दिखेगी।

इस उपाय के लिए आवश्यक सामग्री

इस जादुई पेस्ट को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच मुल्ता मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इसलिए ज्यादातर लोगों के घर में ये चीजें होती हैं।

इस तरह से पेस्ट तैयार कर लें

सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें मुल्ता मिट्टी, गुलाब जल और शहद मिलाएं। फिर जब पेस्ट पतला हो जाए तो इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी डालें। फिर इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें।

उपयोग करने का तरीका

सबसे पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से धो लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए लगाएं। अगर आधे घंटे के बाद पैक सूख जाए तो उस पर गुलाब जल लगाएं। फिर पैक को पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें। जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियां बढ़ गई हैं वे भी इस उपाय को रोजाना कर सकते हैं।

ये भी जानिए टिप्स

रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं

त्वचा को टाइट करने के लिए करें फेशियल एक्सरसाइज

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करें

हफ्ते में 1-2 बार स्क्रब करें

अपने आहार में फल, हरी सब्जियां, सूखे मेवे, बीन्स जैसी स्वस्थ चीजें खाएं

शराब, सिगरेट, पान मसाला, फास्ट फूड, जंक फूड, कैफीन, कोल्ड ड्रिंक से परहेज करें।

Related News