खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सभी जानते हैं कि अपने स्वाद के साथ प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन प्याज की तरह इसके छिलके के भी कई फायदे हैं। प्याज का छिलका बालों की देखभाल के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हम शायद प्याज के छिलके को छीलकर फेंक देते हैं, लेकिन चूंकि प्याज के छिलके के कई फायदे हैं, इसलिए प्याज के छिलके को फेंकने से पहले इन लाभों को अवश्य पढ़ें।

प्याज का छिलका आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। प्याज के छिलके का उपयोग चाय, पौधों की खाद, बालों को रंगने और टॉनिक बनाने के लिए किया जा सकता है। प्याज के छिलके में विटामिन ए, सी, ई, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं।

हेयर डाई के रूप में उपयोग करें

प्याज का छिलका आपको बालों के झड़ने और सफेद बालों की समस्या से बचा सकता है। इसके लिए आपको एक पैन में 4 से 5 प्याज़ डालनी है. 2 कप पानी डालकर उबाल लें। फिर पानी को छानकर बालों की जड़ों में लगाएं। फिर 1 से 2 घंटे बाद शैंपू से धो लें। इस पानी को आप स्प्रे बोतल में भरकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से बालों का झड़ना तो बंद होगा ही साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

प्राकृतिक बालों का रंग

अगर आप अपने बालों को केमिकल हेयर डाई के बजाय प्राकृतिक रूप से रंगना चाहते हैं तो प्याज का छिलका उपयोगी है। इसके लिए एक पैन में साली और पानी डालकर एक घंटे तक उबालें और रात भर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर सुबह इस मिश्रण को बालों के रंग की तरह बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद शैंपू से धो लें।

गले की खराश से भी पाएं छुटकारा

अगर आपको सर्दी के कारण गले में खराश है तो भी प्याज का पत्ता आपके लिए उपयोगी है। प्याज के छिलके को पानी में डालकर मिश्रण को उबाल लें। फिर थोड़ी गर्माहट के बाद गरारे करें। आप चाय बनाते समय प्याज के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गले की खराश से निजात मिलेगी।

Related News