घूमने का शौक सभी लोगों को होता है सभी लोग अपनी पसंद के अनुसार घूमने जाने के लिए जगहों का चयन करते हैं कहीं लोग होते हैं जिन्हें एडवेंचर एक्टिविटीज का शौक होता है इसलिए जो ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जहां पर उन्हें बंजी जंपिंग और पैराग्लाइडिंग तथा डाइविंग जैसी एक्टिविटीज का मजा लेने का मौका मिल सके। अगर आपको भी पैराग्लाइडिंग करने का शौक है। तो आप हमारे देश में पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर इन जगहों पर जाने का प्लान कर सकते हैं। इन जगहों पर जाकर आप अपने पैराग्लाइडिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से इनके बारे में विस्तार से -

* नैनीताल जानें का करें प्लान :

आप अपने पैराग्लाइडिंग के शौक को पूरा करने के लिए नैनीताल घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं। नैनीताल उत्तराखंड में स्थित है यह जगह घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत है आपके यहां पर जाकर अपने पैराग्लाइडिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं यहां पर पैराग्लाइडिंग करने का अनुभव बहुत ही अलग और बेहतरीन होता है यहां पर आप मानसून को छोड़कर किसी भी मौसम में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं।

* शिलांग :

पैराग्लाइडिंग के लिए शिलांग भी बहुत अच्छी जगह है जो मेघालय में स्थित है यह जगह एक बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं इस जगह पर पैराग्लाइडिंग का सबसे अच्छा समय गर्मियों के मौसम में होता है क्योंकि आप पैराग्लाइडिंग करते समय यहां पर मौजूद पहाड़ और हरियाली के सुंदर नजारों को देखने का लुफ्त उठा सकते हैं।

* पंचगनी जानें का करें प्लान :

आप घूमने के लिए पंचगनी जाने का प्लान कर सकते हैं यह जगह महाराष्ट्र में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। जहां पर आप पैराग्लाइडिंग करते समय यहां के सुंदर नजारों को देखने का लुफ्त उठा सकते हैं। पैराग्लाइडिंग के लिए यह जगह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप यहां पर सुंदर पहाड़ियों के साथ हरियाली के सुंदर नजारे देख सकते हैं। यह जगह बहुत ही खूबसूरत है यहां पर जाने के लिए नवंबर का महीना ट्रेकिंग के लिए बेस्ट माना जाता है।

Related News