हम सभी बिना किसी समस्या के सुंदर चमकती त्वचा पाना चाहते हैं। खूबसूरती के मामले में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है।

बेदाग त्वचा पाने के लिए हम तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं। मेकअप और फेस मास्क डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बों और बेजान त्वचा को छुपा सकते हैं। लेकिन, त्वचा की झुर्रियों को छुपाया नहीं जा सकता। एक निश्चित उम्र के बाद आपकी त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। यह विभिन्न कारणों से होता है। सनस्क्रीन का उपयोग न करना, प्रदूषण, कम पानी का सेवन और खराब आहार सभी आपकी त्वचा की झुर्रियों में योगदान कर सकते हैं।

झुर्रियों की शुरुआत में देरी करने और हमेशा के लिए जवां दिखने वाली त्वचा पाने के लिए स्वस्थ भोजन खाएं। पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है रिफाइंड सफेद चीनी को त्यागें और इसे अन्य स्वस्थ चीनी विकल्पों के साथ बदलें। फिर, इस लेख में बताए गए फलों और सब्जियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

रंजीता रो द्वारा

कोलेजन

स्वस्थ त्वचा के लिए अपने आहार में शामिल करना सबसे महत्वपूर्ण घटक है। कोलेजन प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को दृढ़, शिकन मुक्त और स्वस्थ रखता है। शरीर में कोलेजन के स्तर को बनाए रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह बीस के दशक के मध्य में घटने लगता है। आप कोलेजन सप्लीमेंट या बोन ब्रोथ ले सकते हैं। अस्थि शोरबा कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में समृद्ध है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

पत्तेदार साग

पालक, केल, कोलार्ड और पालक जैसे विटामिन सी से भरपूर पत्तेदार साग त्वचा को सूरज की क्षति और प्रदूषण से बचाने में मदद करते हैं। पत्तेदार साग में पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। साग में फोलेट होता है, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो डीएनए की मरम्मत करता है। यह नई कोशिकाओं के निर्माण और रखरखाव में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को फिर से जीवंत और मरम्मत करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

दालचीनी

दालचीनी एक स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक मसाला है जिसका उपयोग दुनिया भर के व्यंजनों में किया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट और लाभकारी पौधों के यौगिकों से भरपूर, दालचीनी त्वचा की देखभाल करने वाले घटक के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रही है। यह हाइपरपिग्मेंटेशन और मुंहासों का इलाज करने, त्वचा को हल्का करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, दालचीनी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा के लिए स्वस्थ कोशिका उत्पादन को बढ़ावा देती है।

अदरक और शहद

अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसमें त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है। अदरक और शहद की चाय या पेय से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। शहद के साथ मिलकर इस मिश्रण में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल क्षमताएं होती हैं। यह त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा करता है और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

स्वस्थ वसा

विटामिन ए, डी, ई और के वसा में घुलनशील विटामिन हैं। विटामिन ए विशेष रूप से त्वचा कोशिका की मरम्मत और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। अन्य वसा में घुलनशील विटामिन सूर्य से यूवी क्षति को कम करने में मदद करते हैं। खाद्य पदार्थ जिनमें स्वस्थ वसा शामिल हैं; सामन, एवोकैडो, अखरोट, घी, अलसी और जैतून का तेल।

बेर

जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह आपकी त्वचा में कोलेजन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। साथ ही, यह त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

मशरूम

मशरूम तांबे से भरपूर होते हैं। यह त्वचा के प्राकृतिक प्रोटीन, कोलेजन और इलास्टिन को संश्लेषित और स्थिर करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है।

Edamame

एडामे प्रोटीन में उच्च है। इसे बनाना आसान है और शाकाहारियों के लिए उपयुक्त है। आइसोफ्लेवोन्स की उपस्थिति त्वचा को हाइड्रेटेड, मुलायम और दृढ़ रखने में मदद करती है। एडामे फोलेट से भरपूर होता है। यह त्वचा को बहुत अधिक शुष्क होने से रोकता है और पर्याप्त कोलेजन उत्पादन को बनाए रखते हुए समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है।

कैक्टस

आप एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं या एलोवेरा जूस पी सकते हैं। इसमें स्टेरोल्स होते हैं जो कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा की झुर्रियों को नियंत्रित करता है और त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। साथ ही एलोवेरा आपकी त्वचा को ग्लो करने में मदद करता है।

पानी

पानी जादू का पूरक है जो सभी फैंसी त्वचा देखभाल उत्पादों को पीछे छोड़ देता है। शरीर में पर्याप्त हाइड्रेशन त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है। पानी उम्र बढ़ने की पूरी प्रक्रिया को धीमा करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है।

Related News