सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। कई बार बॉडी लोशन लगाने के बाद भी हमें वो रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं जो हमें चाहिए। खासकर हाथ बेहद ही ज्यादा रूखे होने लगते हैं। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। नेचुरल तरीके अपनाएं जाए तो इससे स्किन को नुकसान भी नहीं होता हैं और आसानी से मुलायम बनाया जा सकता है।


नारियल का तेल

नारियल तेल का स्किन के लिए बेहद ही अच्छा होता है। हाथों का रूखापन दूर करना इनमें से एक है। ये तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। हाथों का रूखापन दूर करने के लिए आपको इस तेल की कुछ बूंदों को अपनी हथेलियों पर डालें। धीरे से अपने हाथों को तब तक रगड़ना शुरू करें जब तक की तेल पूरी तरह फैल न जाए। नियमित रूप से इस तेल से मसाज कर सकते हैं।

ओटमील

ओटमील के इस्तेमाल से भी हाथों का रूखापन ठीक हो जाता है। ये एक नेचुरल क्लींजिंग की तरह काम करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन हाथों की नमी को बनाए रखता है जिससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।


ऑलिव ऑयल

रूखे-सूखे और बेजान हाथों को सुंदर बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का यूज भी आप कर सकते हैं। इसके लिए एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल को गुनगुना कर लें। अब इस गुनगुने तेल से अपने हाथों पर कुछ देर तक मालिश करते रहें। ऐसे ही नियमित मालिश करें।

दूध

एक कप दूध को हल्का सा गर्म करें और इसे किस चौड़े बर्तन में डाल लें। अब इसमें 10 मिनट तक हाथों को डुबोकर रखें। फिर इसे निकालें और धोने के बजाय टिश्यू पेपर से साफ कर लें। अब मॉइश्चराइजर या हैंड लोशन लगाएं।

Related News