अभी कोरोना की वजह से आप पार्लर नहीं जा सकतीं और केमिकल भरे उत्‍पादों पर भरोसा करने की सलाह भी हम नहीं देंगे। इसलिए आंखों के नीचे बने काले घेरों को हटाने के लिए आप ये प्राकृतिक उपाय अपना सकती हैं।

यहां हैं काले घेरों से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

1 टमाटर
टमाटर आपके काले घेरे को कम करने में सहायक हो सकता है। इसमें लाइकोपीन होता है, ये एक प्रकार का फाइटोकेमिकल है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ये त्वचा को यूवी रेज़ से बचाता है और त्‍वचा में निखार भी लाता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल
आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को हटाने के लिए, एक कटोरी में टमाटर और नींबू के रस को मिला लें। फिर इसे अपने डार्क सर्कल पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। आप दिन में दो बार इसे लगा सकती है। 3 से 4 सप्ताह में आपको बेहतर रिजल्ट दिखेगा।

2 आलू
आलू में विटामिन, मिनरल, आयरन व एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यही वजह है कि आलू डार्क सर्कल को भी कम कर सकता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल
डार्क सर्कल कम करने के लिए कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब इस रस में रूई को भिगो लें और अपनी आंखों के काले घेरे पर 10 मिनट तक रख दें। फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें। इसे दो से तीन हफ्तों तक हर रोज दिन में दो बार लगाएं।

Related News