pc: tv9hindi

हर कोई अपनी त्वचा पर प्राकृतिक चमक बनाए रखना चाहता है और इसे पाने के लिए कई लोग विभिन्न प्राकृतिक तरीकों का सहारा लेते हैं। पपीता न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

यदि आप बिना किसी रासायनिक सामग्री का उपयोग किए अपनी त्वचा पर प्राकृतिक चमक पाना चाहते हैं, तो आप पपीते के साथ कुछ आसानी से उपलब्ध वस्तुओं को मिलाकर घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं। यह पैक आपको प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकता है।

पपीता और दूध:
रूखी त्वचा के लिए पपीते और दूध से बना फेस पैक फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए पपीते के 2 टुकड़े, 3 बड़े चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

पपीता और नींबू:
तैलीय त्वचा के लिए मसले हुए पपीते और नींबू से बने फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। आधा कप मसला हुआ पपीता लें और उसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

pc: Hindustan

चंदन पाउडर:
चंदन पाउडर पोर्स को कसने और सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए 2-3 पपीते के टुकड़े, 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

टमाटर और पपीता:
पपीते में ऐसे गुण होते हैं जो महीन रेखाओं को कम करने और त्वचा को आराम देने में मदद कर सकते हैं। पैक बनाने के लिए पपीते के स्लाइस के साथ टमाटर का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर धो लें। यह स्किन पिगमेंटेशन दूर करने में भी सहायता कर सकता है।

pc: HerZindagi

हल्दी और पपीता:
पपीता और हल्दी दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। 2-3 पपीते के स्लाइस को मैश करें और उन्हें 1 चम्मच हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें. यह त्वचा को साफ रखने और त्वचा का रंग एक समान बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Related News