अगर आप अपने चेहरे को करीब से देखेंगे तो आप पाएंगे कि त्वचा के अलग-अलग हिस्सों का रंग अलग-अलग होता है। यानी माथे की त्वचा का रंग वैसा नहीं होता जैसा गालों पर त्वचा का होता है। या ठुड्डी और आंखों के किनारे की त्वचा भी अलग-अलग रंग की होती है। चेहरे के कई हिस्सों पर टैनिंग की जाती है, जिससे वहां की त्वचा काली दिखने लगती है.. साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे भी हो जाते हैं।

चेहरे के इस पिगमेंटेशन, आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए यह घरेलू उपाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको ऐसे ही उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके लिए हमें सिर्फ कॉफी, हल्दी और दही ही 3 चीजों की जरूरत होती है। इस उपाय को नियमित रूप से करने से न सिर्फ आंखों के नीचे के काले घेरे दूर होंगे बल्कि चेहरे की त्वचा की रंगत भी एक समान हो जाएगी।


फेसपैक कैसे बनाएं
- इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, 1 चम्मच कॉफी पाउडर और 1 चम्मच दही लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को आंखों के नीचे के काले घेरों, चिन और चेहरे के ब्लैक एरिया लगाएं। दो से तीन मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाने से चेहरे पर काले घेरे और पिगमेंटेशन कम हो सकता है।

इस उपाय को करने के फायदे
- हल्दी, कॉफी और दही एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। तो ये तीन चीजें चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने और त्वचा के टेक्सचर को बेहतर बनाने में फायदेमंद हैं।
- टैनिंग या धूप के कारण चेहरा काला हो जाने पर भी यह उपाय करें। कमाना फीका करने में मदद करता है।
- पिग्मेंटेशन कम हो जाता है और त्वचा का रंग एक समान हो जाता है।

Related News