सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है एक तरफ इस मौसम के आने पर हमें पसीने से राहत मिलती है तो दूसरी तरफ रूखी और बेजान त्वचा की समस्या शुरू होने लगती है सर्दियों के मौसम के साथ ही हमारी त्वचा ड्राई होने लगती है। ड्राई स्किन के कारण त्वचा से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है यदि आप अपने नहाने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं और इसके बाद भी यदि आपकी त्वचा ड्राई रहती है तो यह लेख जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे उन पेड़ों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को पूरे दिन भर रूखेपन और बेजान की समस्या राहत दिला सकते है। आइए जानते है इन तेलों के बारे में विस्तार से -


* जैतून तेल का करे इस्तेमाल :

जैतून के तेल का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है सर्दियों में हमारी ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इस तेल के इस्तेमाल से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। जैतून का तेल को आप अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं इस तेल को लगाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है।


* नारियल तेल भी है फायदेमंद :

नारियल का तेल हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है लेकिन लोगों को इस तेल के सही इस्तेमाल के बारे में जानकारी नहीं होती है क्योंकि नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा पर होने वाली समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं यदि आप नहाने के बाद अपने शरीर पर नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको दिन भर के लिए ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है इसलिए इस तेल का इस्तेमाल त्वचा पर जरूर करें।


* तिल के तेल का करें इस्तेमाल :

आप अपनी त्वचा पर होने वाली ड्राइनेस की समस्या को दूर करने के लिए तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि तिल के तेल का इस्तेमाल करके त्वचा को हाइड्रेट रखा जा सकता है। ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए तिल के तेल को थोड़ा गर्म करके उंगलियों की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। इसका इस्तेमाल करके त्वचा की ड्राइनेस को दूर किया जा सकता है। त्वचा को नमी देने के लिए तिल का तेल बहुत अच्छा माना जाता है।

Related News