कई विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि मानसून के मौसम में बालों में तेल लगाना उनकी वृद्धि को बनाए रखने और किसी भी तरह के नुकसान को रोकने के लिए आवश्यक है। तेल लगाने से बालों में नमी और चमक आती है और खोए हुए विटामिन और खनिजों की पूर्ति हो जाती है। मानसून के दौरान नमी आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

लेकिन याद रखें कि एक अच्छा हेयर ऑयल चुनना भी उतना ही जरूरी है। तेल स्केल्प को हेल्दी रखने में मदद करता है और बालों के झड़ने को कम करता है और सर्वोत्तम परिणामों के लिए, तेल को रात भर बालों में छोड़ देना चाहिए क्योंकि यह बालों को कर्ली होने से भी रोकता है।


बाजार में कई तरह के हेयर ऑयल उपलब्ध हैं लेकिन बेहतरीन अनुभव के लिए इन्हें आजमाएं।

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। यह रूसी को रोकने में मदद कर सकता है, साथ ही बालों के टूटने को भी रोक सकता है। यह स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देताहै और एंटीऑक्सिडेंट, एंटिफंगल या जीवाणुरोधी गुणों के साथ-साथ आपके स्केल्प की हेल्थ के लिए आवश्यक अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है।


2. प्याज के बालों का तेल
सल्फर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर प्याज के बालों का तेल बालों का झड़ना कम करता है और बालों के दोबारा उगने में भी मददगार साबित होता है। ये बालों के रोम को अनब्लॉक करता है और नए बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

3. एलोवेरा

एलोवेरा का तेल आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है और तैलीय बालों को नियंत्रित करने से आपको अपने स्कैल्प की खुजली से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह यूवी रेज से भी बालों को सुरक्षित रखता है।


4. नीम का तेल

नीम का तेल आपके स्कैल्प को कंडीशन करके और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देकर आपके बालों को फायदा पहुंचाता है। यह सफेद बालों को कम करने और रूसी को कम करने में भी मदद करता है।


5. टी ट्री आयल

टी ट्री ऑयल एक आवश्यक तेल है जिसके कई उपयोग हैं, जिसमें आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों को स्वस्थ रखना शामिल है। टी ट्री आयल में कई यौगिक होते हैं, जिनमें टेरपेनस-4 भी शामिल है, जो कुछ बैक्टीरिया, वायरस और कवक को मारने में मददगार है।

Related News