गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज और खरबूजे जैसे फ्रूट्स का सेवन किया जाता है. खरबूजा सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखने ही नहीं ब्यूटी केयर में भी बेस्ट माना जाता है. खरबूजे को लोग कई तरह से स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप ब्यूटी केयर में खरबूजे का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकते हैं और इससे क्या-क्या फायदे मिलते हैं । आइए जानते हैं विस्तार से -

* फेस टोनर के रूप में :

बॉडी और स्किन को हाइड्रेट करने में खरबूजा बेस्ट माना जाता है. हाइड्रेटिंग गुणों वाले खरबूजे का टोनर बनाए और इसे रोजाना स्किन पर स्प्रे करें. ध्यान रहे कि आपको इसे रात में सोने से पहले एक बार चेहरे पर जरूर स्प्रे करना है।

* लिप स्क्रब के रूप में करे इस्तेमाल :

आप चाहे तो होंठों की स्क्रबिंग के लिए भी खरबूज को यूज में ले सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में खरबूजे को मैश करें और इसमें ग्लिसरीन लगाएं. अब इसकी होंठों पर मसाज करें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें. ये तरीका होंठों की खूबसूरती तो बढ़ाएगा, साथ ही उनमें नमी भी बरकरार रहेगी।

* स्किन क्लींजर के रूप में करें सेवन :

क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए खरबूजे को मैश करें और स्किन पर इसकी मसाज करें. इसके साथ ही आप इसमें ओट्स मिलाकर स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

विटामिन सी से भरपूर खरबूजे को आप फेस क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन स्किन को अंदर से हेल्दी रखने का काम करता है।

* बालों के लिए करें इस्तेमाल :

हेयर को हाइड्रेटिंग बनाने के लिए आप खरबूजा और गुलाब जल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में खरबूजे का रस निकालें और गुलाब जल मिलाकर बालों में लगाएं. अब बालों को शैंपू करें और इनमें कंडीशनर लगाना न भूलें।

Related News