गर्मियों में छाछ (Buttermilk) का सेवन लोकप्रिय रूप से किया जाता है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. ये शरीर को ठंडक पहुंचाता है. छाछ का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता है. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी और बी 12, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। छाछ न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है. बालों को पोषण देने और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप कई तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप बालों और स्किन का ध्यान रखने के लिए छाछ का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं आइए जानते है -

* बालों के डैंड्रफ दूर करने के लिए छाछ का करें इस्तेमाल :

बालों की रूसी दूर करने के लिए भी आप छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कप छाछ में 2 नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण से बालों और बालों की जड़ों में मसाज करें. इस मिश्रण के 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

* छाछ और शहद का फेस पैक :

ये फेस पैक त्वचा पर निखार लाने का काम करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच छाछ में 1 चम्मच शहद मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस फेस पैक को त्वचा पर लगाएं. इसे त्वचा पर 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

* छाछ और बेसन का फेस पैक :

छाछ का इस्तेमाल आप एक बेहतरीन फेस पैक के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए छाछ, बेसन, खीरे का रस और हल्दी पाउडर को मिलाकर एक फेस पैक बना लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

* सनटैन हटाने के लिए

एक कोटरी में 1 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर और 3 चम्मच छाछ मिलाएं. इस फेस पैक को त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

* छाछ और संतरे के पाउडर से बना का फेस पैक

ये फेस पैक दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है. आप संतरे का पाउडर बनाने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सूखा कर ग्राइंड कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए बाउल में 1 चम्मच संतरे के पाउडर को लें. इसमें 3 से 5 चम्मच छाछ डाल दें. इसे अच्छी तरह मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे त्वचा पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

Related News