हमारी त्वचा और बालों को हेल्थी रखने के लिए पहले सही किया जाता आ रहा है। एलोवेरा में पाए जाने वाले औषधीय गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों में भी किया जाता है। कई लोग एलोवेरा का जूस का सेवन भी करते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल हेयर मास्क और फेस मास्क दोनों को बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप मास्क बनाने के अलावा भी अपने चेहरे पर कई तरीकों से कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप अपने चेहरे पर निखार पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते है -


* क्लींजर के रूप में :

चेहरे पर होने वाले पिंपल्स की समस्या से बचने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आप अपने चेहरे की ठीक तरह से सफाई करें क्या आप जानते हैं कि आप अपने चेहरे की सफाई करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे को साफ करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा का पल्प ले और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर चेहरे को साफ करें और फिर चेहरे को सादा पानी से धो लें। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में कारगर होते हैं।


* मेकअप रिमूवर के रूप में करे एलोवेरा का इस्तेमाल :

आज के समय में इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हर कोई मेकअप करता है लेकिन परेशानी तब आती है जब उसे ठीक तरह से साफ न किया जाए। आप अपने चेहरे से मेकअप को ठीक तरह से साफ करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एक नेचुरल मेकअप रिमूवर की तरह आपकी त्वचा पर काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर लगा मेकअप ठीक तरह से साफ हो जाता है।


* टोनर के रूप में करें एलोवेरा का इस्तेमाल :

वर्तमान समय में लोग अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए बाजार में मिलने वाले कई तरह के स्किन टोनर इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप अपनी त्वचा पर हल्दी बनाए रखने के लिए नेचुरल टोनर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसके लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा सा एलोवेरा प्लप ले। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिला है और इसे अच्छी तरह से ग्रैंड कर ले इसके बाद इसे एक स्प्रे बोतल में डाल कर रख ले आप इस स्प्रे को अपनी त्वचा पर टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News