इंटरनेट डेस्क. आज के समय में त्वचा और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके बालों और स्किन को हेल्दी बनाए रखने में सबसे अहम रोल आपकी डाइट और जीवनशैली का होता है। बाल और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए जीवन शैली बहुत जरूरी है। अपने बालों को और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि फुट में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ड्राई फ्रूट के इस्तेमाल आपकी त्वचा और बालों को पोषण देने का काम करते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप स्किन और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में कौन कौन से ड्राई फ्रूट शामिल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* सूखे खुबानी का करें सेवन :

आप अपने बालों और इसकी इनको गहराई से भोसड़ी देने के लिए सूखे खुबानी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जो आपकी त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। सूखे खुबानी का इस्तेमाल आपके बालों के स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे आपको खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

* सूखे खजूर का करे सेवन :

बाल और त्वचा को स्वस्थ और हल्दी बनाए रखने के लिए आप अपने डाइट में नियमित रूप से सूखे खजूर का सेवन भी कर सकते हैं खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी विटामिन डी तथा आयरन पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व आपके बालों और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

* नियमित रूप से किशमिश का करें सेवन :

किसमिस का नियमित रूप से सेवन करके आप अपनी सेहत के साथ-साथ अपने बाल और त्वचा को भी हेल्थी बनाए रख सकते है। किशमिश हेल्दी और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट्स इसमें कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसमें पोटेशियम आयरन तथा कैल्सियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। किशमिश में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं साथ ही साथ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

* सूखे अंजीर का करें सेवन :

सूखे अंजीर का सेवन करके आप अपने बालों और त्वचा को हेल्थी बनाए रख सकते हैं सूखे अंजीर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे विटामिंस आयरन कैल्शियम तथा डाइट्री फाइबर आदि। सूखे अंजीर में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे मुहांसों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं सूखे अंजीर का सेवन आपके बालों को चमकदार बनाने में भी आपकी मदद करता है।

Related News