इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि आज के समय में हर कोई सुंदर और चमकदार पहुंचा पाना चाहता है। और इसीलिए आप जो कुछ भी चीज खाते हैं उसका सीधा प्रभाव आपकी सेहत और पहुंचा पर देखने को मिलता है। यदि आप नियमित रूप से कुछ समय तक अनहेल्दी डाइट लेते हैं तो इसकी वजह से आपकी त्वचा डल और बेजान तथा मुरझाई हुई नजर आने लगती है। ऐसे मैं आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करती हो। इन चीजों का सेवन करने से आपकी बॉडी अंदर से साफ हो जाती है जिससे आपकी त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे भी दूर होने लगते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको किन किन चीजों का सेवन अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानते है -


* अनार का करें सेवन :

हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में अनार का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि अनार में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं अगर आप अनार को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक जमाजवां और चमकदार त्वचा पाने में मदद मिलती हैं।


* खीरा भी है बहुत फायदेमंद :

खीरे का सेवन भी सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि खीरे में विटामिन सी और विटामिन के जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं खीरे का सेवन करने से आपको एंटी एजिंग गुण भी मिलते हैं। इसलिए खीरे का सेवन आपको निखरी त्वचा देने में मदद करता है। इसके अलावा आप खेड़े के टुकड़ों को आप अपनी आंखों पर रखकर आंखों के नीचे होने वाले काले घरों की समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। खीरे के रस से त्वचा की गंदगी को दूर करने में मदद मिलती है।


* ग्रीन टी का करें सेवन :

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ग्रीन टी का सेवन करने से हमारे शरीर से टॉक्सिन को दूर करने और एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।


* हल्दी भी है त्वचा के लिए फायदेमंद :

हल्दी का इस्तेमाल त्वचा के लिए प्राचीन समय से किया जाता आ रहा है क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए हल्दी को आप अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। आप अपनी डाइट में हल्दी को सब्जी, दूध , जूस , सूप और स्मूदी आदि में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

Related News