इंटरनेट डेस्क। त्योहार चाहे कोई सा भी हो या फिर कोई अन्य प्रोग्राम महिलाएं और लड़कियां हर मौके पर मेहंदी का इस्तेमाल जरूर करती है। महिलाएं किसी भी त्योहार हो या कोई फंक्शन तो उसकी तैयारी कई दिन पहले से ही करने लग जाती है इस दिन महिलाएं खूब सजती और संवरती है। महिलाऐ सोलह सिंगार करती है महिलाओं के सिंगार में मेहंदी भी एक अहम इसका मानी जाती है। किसी भी त्योहार पर मेहंदी को लगाना शुभ माना जाता है और इसका अच्छा रंग पाने के लिए इसको 1 दिन पहले लगाया जाता है। मेहंदी के रंग को लेकर कहा जाता है कि हाथों में मेहंदी का रंग इतना गहरा होता है पति पत्नी के बीच में उतना ही गहरा प्रेम होता है। लेकिन आज के समय में बाजार में मिलने वाली मेहंदी में कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं जिनके कारण यह गहरी भी बहुत जल्दी होती है और छूट भी बहुत जल्दी जाती है। यदि आप भी इस बार किसी त्योहार पर मेहंदी को नेचुरल तरीके से तैयार करके इसका गहरा रहना चाहती है तो आप मेहंदी से जुड़े यह टिप्स जरूर अपनाएं। आइए जानते है विस्तार से -

* मेहंदी को घूमने के लिए अप्लाई यह तरीका :

अगर आप भी किसी त्योहार या फंक्शन में मेहंदी का घेराव और लाल रहें पाना चाहती है तो इसके लिए आप सबसे पहले बाजार से अच्छी क्वालिटी का मेहंदी पाउडर लेकर आए इस मेहंदी पाउडर को एक बारी कपड़े से छान लें। अब मेहंदी को घोलने के लिए आप एक बर्तन ले और इसमें मेहंदी पाउडर डालें। इसके बाद दूसरे बर्तन में पानी गर्म करें और इस पानी में आधा चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच चाय पत्ती तथा आधा चम्मच कत्था मिलाए फिर इसे अच्छे से उबाले। इस पानी को ठंडा होने के बाद इसको छान ले। फिर इस पानी को मेहंदी पाउडर में डाल दें। इस पानी को मेहंदी में डालने के बाद ही इसे लगातार चलाते रहें। जब तक मेहंदी पाउडर बिल्कुल स्मूथ ना हो जाए। मेहंदी को लसीला बनाने के लिए आप पानी कोबाल्ट चलो इस में दो या तीन भिंडी भी डाल सकते हैं। इस तरह मेहंदी को भिगोने के बाद उसे 2 या 3 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दे।

* मेहंदी लगाने के बाद उतारने के लिए अपनाएं यह तरीका :

मेहंदी लगाने के बाद यदि आपके हाथों की मेहंदी सूख गई है तो इसे हटाने के लिए आप एक कटोरी में नींबू के रस को हल्का सा गर्म करें और उसमें चीनी मिला है इस गोल को तैयार करके उसे ठंडा करें जब आप की मेहंदी अच्छी तरह सूख जाए तब कॉटन की मदद से इस घोल को हल्का हल्का अपनी मेहंदी पर लगाए। लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथों की मेहंदी झड़े नहीं। अगर आपने अपने हाथों में मेहंदी रात के समय लगाई है तो इसे पूरी रात लगे रहने दे और यदि दिन में लगाई है तो इसे सोने तक लगा रहने दे। हाथों से मेहंदी के फूल आने के बाद आप इसे गहरा करने के लिए एक तवे पर लौंग गर्म करें। और इसके धुएं को अपने हाथों पर ले ऐसा करने से आपको मेहंदी वाला गहरा लाल हो जाएगा और इस बात का ध्यान रखें कि मेहंदी छुड़ाने के बाद कुछ समय तक हाथों को पानी में ना भीगोए।

Related News