अपने बिजी शेड्यूल की वजह से आप अपने लिए खास समय नहीं निकाल पाते हैं. लोग दिन भर काम करने के बाद थकान महसूस करते हैं, साथ ही काम से जुड़ा तनाव भी आमतौर पर लोग अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को ठीक से मैनेज नहीं कर पाते हैं। फिर हम सोशल मीडिया की ओर रुख करते हैं या अपनी किसी पसंदीदा वेबसीरीज को देखने में समय बिताते हैं। जिससे हम अपना सारा तनाव कुछ देर के लिए भूल जाते हैं।

यह हमारा सारा तनाव दूर नहीं करता है, लेकिन यह हमें कुछ समय के लिए भूल जाता है या इससे छुटकारा दिलाता है। लेकिन तनाव को दूर करने या उसका कोई समाधान लाने का कोई उपाय नहीं है और प्रभाव लंबे समय तक रहता है। क्योंकि आने वाले समय में इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

अगर आप भी तनाव से पीड़ित हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों को अपना सकते हैं।

ध्यान

तनाव से बचने के लिए रोजाना 5 से 10 मिनट मेडिटेशन करें। आपको ऐसी जगह ध्यान करना चाहिए जहां शांति हो। ऐसा नियमित रूप से करने से आप तनाव मुक्त रहेंगे। इसके अलावा, तनाव और चिंता का स्तर कम हो जाता है।

सुगंधित विसारक का प्रयोग करें

यह आपके मूड को बेहतर बनाता है और तनाव को कम करने में मदद करता है। अरोमाथेरेपी आपके मस्तिष्क की कामेच्छा प्रणाली की भावना और स्मृति को बनाए रखने में मदद करती है। जो आपके तनाव को दूर करेगा।

एक पत्रिका रखें

अपने अनुभवों, आशंकाओं और विचारों के बारे में प्रतिदिन लिखें। यह थेरेपी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसा करने से आप अपने आप को उन सभी चीजों से जोड़ पाएंगे जिन्हें आप पीछे छोड़ गए हैं या चले गए हैं। साथ ही अपने मन की बात को व्यक्त करने से भी व्यक्ति बहुत अच्छा महसूस करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।

सांस लेने के व्यायाम करें

तनाव और तनाव को दूर करने के लिए प्रतिदिन कुछ प्राणायाम करें। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपको रिलैक्स फील होगा। ऐसा रोजाना करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। क्रोध पर भी आपका नियंत्रण रहेगा।

पर्याप्त नींद

रोज समय पर बिस्तर पर जाएं और सुबह टहलने जाएं। इन चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको अपनी जीवनशैली में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। सोने से 3 से 4 घंटे पहले मोबाइल, आईफोन और टीवी का इस्तेमाल बंद कर दें।

Related News