इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या से परेशान रहता है डार्क सर्कल की समस्या एक आम समस्या हो गई है जिसे कई कारण हो सकता है इस समस्या के होने के सबसे मुख्य कारणों में लगातार ज्यादा समय तक स्क्रीन देखना, ठीक तरह से पूरी नींद न लेना आदि हो सकते हैं। वैसे तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं और कई तरह का मेकअप भी ट्राई करता है। यह चीजें भले ही आपकी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को कुछ समय के लिए छुपा सकती है लेकिन इसे हमेशा के लिए नहीं मिटा सकती। यदि आप अपनी आंखों में नीचे होने वाले डार्क सर्कल को हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो आप यह घरेलू उपाय अपना सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं आइए जानते हैं इन घरेलू उपाय के बारे में -

* शहद, दूध और नींबू का करें इस्तेमाल :

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल के समस्या से राहत पाने के लिए आप शहद दूध और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच दूध में आधा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को आंखों के आसपास लगाकर बात करें ऐसा नियमित रूप से करने से डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत मिलेगी।

* दूध और गुलाब जल का करें इस्तेमाल :

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या से राहत पाने के लिए आप दूध और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले गुलाब जल और दूध को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को कॉटन की सहायता से डार्क सर्कल पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और इसके बाद कॉटन को हटा ले। इसके बाद अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो ले।

* टमाटर भी है कारगर :

डार्क सर्कल की समस्या से राहत पाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल भी एक कारगर उपाय माना जाता है टमाटर का इस्तेमाल हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस मैं कुछ बोल दे नींबू के रस की मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद ही से साफ पानी से अच्छी तरह धो ले। यह उपाय डार्क सर्कल की समस्या से राहत दिलाने में मदद करेगा।

Related News