हमारे कमजोर और क्षतिग्रस्त या डेड नेल हमारे हाथों की खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ सकते हैं इसलिए ज्यादातर महिलाएं पार्लर में अपने नाखूनों की देखभाल के लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्च करती है इसके बावजूद भी आपके नाखून बेजान दिखाई दे रहे हैं तो आप अपने नाखूनों को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकती है इसके इस्तेमाल से आपके नाखून खूबसूरत बनेंगे और आपकी खूबसूरती में चार चांद लगेंगे। क्योंकि हाथों के नाखून आपकी पर्सनैलिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नाखूनों की देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि हमारे नाखून भी हमारी त्वचा की तरह ही संवेदनशील होते हैं। शहद का इस्तेमाल करने से आपके नाखून मजबूत होते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं शहद के इस्तेमाल से नाखूनों को मिलने वाले फायदे के बारे में -


* क्यूटिकल्स को मिलता है पोषण :

अपने नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे क्षतिग्रस्त नाखून के क्यूटिकल्स को पोषण देने का काम करता है इससे हमारे नाखूनों की खूबसूरती बढ़ती है।


* नाखूनों को करें मॉइस्चराइज :

हमारे नाखूनों को मॉइस्चराइज करने के लिए शहद सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। हमारे नाखून मॉइस्चराइजेशन को कमी के कारण टूटने लगते हैं इसलिए आप रात को सोने से पहले शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने नाखूनों की अच्छी तरह मालिश करें और सुबह आने से अच्छी तरह साफ कर ले।


* एंटी फंगल गुण :

शहद में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो कील मुंहासे और फंगस की समस्या को ठीक करने में कारगर होता है इसलिए आप रात को सोने से पहले अपने नाखूनों पर शहद की बूंद डालें और फिर हाथों पर ग्लव्स पहन ले। इसके बाद सुबह अपने नाखूनों को पानी से अच्छी तरह धो लें ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत होने लगेंगे।

Related News