इंटरनेट डेस्क. आंखों के नीचे होने वाली डार्क सर्कल्स की समस्या हमारी खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ देती है। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स की वजह से आपकी उम्र ज्यादा दिखाई देने लगती है। आंखों के नीचे होने वाली डार्क सर्कल्स की समस्या के कई कारण होते है। आंखों के नीचे होने वाली इस समस्या के कारणों में एक कारण लंबे समय तक स्क्रीन को देखना और पूरी नींद नहीं लेना होता है। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ने लगती है वैसे वैसे आंखों के आसपास की स्किन सिकुड़ने लगती है की वजह से आंखों के नीचे सूजन भी दिखाई देने लगती है। और आंखों के आसपास काले घेरे की समस्या होने लगती है। यदि आप भी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान है तो इस लेख को जरूर पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में -

* ठंडे ग्रीन टी-बैग्स का करें इस्तेमाल :

आंखों के नीचे होने वाली डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए आप ठंडे ब्यूटी बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी बैग्स को गुनगुने पानी में डालकर चाय बना ले और फिर इस बचे हुए ग्रीन टी बैग्स को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें ठंडा होने के बाद उनको अपनी आंखों पर लगाए अपनी आंखों पर इसे लगाने से डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत मिलेगी।

* आई मास्क का करें इस्तेमाल :

आपने देखा होगा कि वर्तमान समय में कंप्यूटर और लैपटॉप के आगे ज्यादा लंबे समय तक बैठने से हमारी आंखों में थकान होने लगती है जिससे हमारी आंखों में जलन की समस्या होने के साथ-साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या भी होने लगती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप बाजार में मिलने वाले आइजेल या आई मास्क आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह हाइड्रेटिंग मास्क आपकी आंखों को राहत पहुंचाने में मदद करते हैं।

* कोल्ड कम्प्रेस भी है कारगर :

बर्फ और कंप्रेशन की मदद से किसी तरह के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है। ये उन लोगों के लिए सही रहती है जिन्हें ड्राई आई की समस्या है। आंखों के सूजन को कोल्ड कम्प्रेस के इस्तेमाल से कम कर सकते हैं। यदि आपको भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या है तो आप एक चम्मच को फ्रिज में रखकर ठंडा करें और उसे आंखों पर लगाए ऐसा करने से आपकी आंखों में होने वाली सूजन और आंखों को नीचे होने वाले कालेपन से राहत मिलेगी।

Related News