वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि अधिकतर लोगों को अपने काम की जिम्मेदारी और कई तरह की परेशानियों की वजह से तनाव की समस्या रहती है और इस तनाव के कारण उनकी आंखों में सूजन तथा आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। वर्तमान समय में अधिकतर लोगों को कंप्यूटर स्क्रीन अन्य किसी कारणवश डार्क सर्कल की परेशानी होती है। यदि आप भी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या से राहत पाना चाहते है तो आप ये आसान उपाय अपना सकते है। आइए जानते है इन उपायों के बारे में -


* आंखों की करे मसाज :

डार्क सर्कल की समस्या से राहत पाने के लिए आप आंखों के नीचे मसाज करने का उपाय भी बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए आप नारियल के तेल से आंखों के नीचे मसाज करें। इसके अलावा आप शहद का भी इस्तेमाल मसाज करने के लिए कर सकते हैं। डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए आप विटामिन ई से भी अपनी आंखों के नीचे मसाज कर सकते हैं। इस उपाय को अपनाने से कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होने लगी।


* नींबू और टमाटर का करें इस्तेमाल :

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए आप नींबू और टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप टमाटर को पीसकर इसका रस निकालें और इसमें नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। ऐसा करने से आंखों की स्कीम टाइट होने लगेगी और काले घेरे की समस्या दूर हो जाएगी।


* खीरा भी है बहुत फायदेमंद :

आंखों के नीचे होने वाली डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए खीरा भी बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए आप खीरे को काटकर आंखों पर मसाज करें और फिर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और इसके बाद आंखों को साफ पानी से धो ले। ऐसा करने से डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत मिलेगी।

Related News